हिमाचल के मास्टर्स एथलीट्स ने भारत के लिए जीते 8 पदक

हिमाचल के मास्टर्स एथलीट्स 
———————————–
हिमाचल प्रदेश के मास्टर्स एथलीट द्वारिका ठाकुर 200 मीटर, 400 मीटर और 3000 मीटर में कांस्य पदक जीता, सुरेंद्र सिंह ने 3000 में रजत व 800-1500 में कांस्य पदक जीता। राजकुमार राणा ने 1500 और  3000 मीटर स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीता। हिमाचल प्रदेश मास्टर्स एथलेटिक्स के अध्यक्ष रिपुदमन कौशिक ने बताया की कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 3 से 4 दिसंबर 2022, को कुआलालम्पुर – मलेशिया में आयोजित की गयी थी। इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में भारत के मास्टर्स खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ज्ञात रहे की हिमाचल प्रदेश के तीनों एथलीटों ने 2023 की पोलैंड में होने वाली वर्ल्ड इंडोर चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

भारतीय विजेता 7 दिसम्बर को भारत लौट रहे हैं। “हम अपने पदक वीरों के प्रदर्शन से अति उत्साहित हैं व जनवरी 2023 के प्रथम सप्ताह में होने वाली 43वीं राज्य स्तरीय हिमाचल प्रदेश मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में इन सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा।  इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेताओं को राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप जो की 14 -19 फरवरी, 2023 को साल्ट लेक स्टेडियम, कोलकाता (पश्चिमी बंगाल) में आयोजित की जा रही है में हिमाचल का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त होगा।

प्रतियोगिता में महिलाओं व पुरुषों के 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 800 मीटर, 1500 मीटर, 5000 मीटर व लॉन्ग जम्प, ट्रिपल जम्प और हाई जम्प, डिस्कस थ्रो, शॉट पुट व जैवलिन थ्रो के इवेंट्स होंगे।

हिमाचल प्रदेश मास्टर्स एथलेटिक्स के सचिव भीष्म चौहान ने बताया कि 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी एथलीट इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के किसी भी जिले से खिलाड़ी भाग ले सकते हैं।  प्रतियोगिता में हिमाचल के मास्टर्स एथलीट्स उच्च स्तर का प्रदर्शन करें व प्रदेश का मान बढ़ायें ऐसा हमारा प्रयास है।

मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया – हिमाचल प्रदेश, एकमात्र फेडरेशन है जो की मान्यता प्राप्त है व 30 से अधिक आयु के खिलाड़ियों को मंच प्रदान कर रहा है, जिससे प्रदेश के हर क्षेत्र के मास्टर्स खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी  प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सके। अगले साल तोरन, पोलैंड में मार्च 2023 होने वाली वर्ल्ड इंडोर मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप व एशियन मास्टर्स मैराथन जो कि मार्च 2023 में बैंगलोर, भारत में आयोजित की जानी हैं, इन दोनों में चयन के लिए खिलाड़ियों को इस प्रतियोगिता में भाग लेना आवश्यक है।

प्रतियोगिता में हिमाचल के मास्टर्स एथलीट्स उच्च स्तर का प्रदर्शन करें व प्रदेश का मान बढ़ायें ऐसा हमारा प्रयास है। मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन हिमाचल प्रदेश द्वारा गठित उच्च स्तरीय चयन बोर्ड का नेतृत्व एशियन गोल्ड मेडेलिस्ट भीष्म सिंह चौहान, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जीत राम शर्मा, अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रिपूदमन कौशिक, गुरनाम सिंह बंगा, नरेंदर सिंह (retd. ADPO)  व राजेंद्र राणा (उपाध्यक्ष) मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया – हिमाचल प्रदेश  करेंगे।मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया – हिमाचल प्रदेश  करेंगे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?