रिपन अस्पताल में मंत्रों और योग से मरीज जितेन्गे कोरोना की जंग

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां दीन दयाल उपाध्याय समर्पित कोविड अस्पताल में कोविड-19 के रोगियों के लिए तनाव से मुक्ति एंव साकारात्मक वातावरण उत्पन्न करने के उददेश्य से म्युजिक सिस्टम का शुभारम्भ किया । 
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि कोविड रोगियों की मनोदशा को सहज और साकारात्मक भाव उत्पन्न करने के लिए प्रत्येक वार्ड में इस प्रणाली के माध्यम से मनांेरजन प्राप्त होगा । उनहोंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इस प्रकार की पहल अत्यंत सराहनीय है । उन्होंने संगीत सिस्टम के उपकरणों को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल प्रबनधन को साठ हजार रूप्ये की राशि प्रदान करने के लिए शशीबाला सूद को आभार व्यक्त किया । उन्होंने बताया कि कोविड वार्ड के प्रत्येक कमरे में स्पीकर स्थापित किए गए है जिसके माध्यम से कोविड रोगी समयवद्ध तरीके से सुबह-शाम ध्यान, योग, मंत्रो का जाप कर सकेंगे ।उन्होंने बताया कि आर्ट आॅफ लीविंग संस्था इस सम्बन्ध में अस्पताल प्रबन्धन को सहयोग प्रदान करंेगी । उनहोंने बताया कि इससे कोविड वार्ड में रोगी मानसिक अवसाद से बचने में सक्ष्म होंगे तथा सहज व साकारात्मक वातावरण में उन्हें जल्द स्वास्थ्य लाभ मिलेगा इसके अतिरिक्त मनोरंजन युक्त गीत संगीत का भी वे इसके माध्यम से लाभ उठा सकेगें । 
उन्होंने विभिन्न स्वैच्छिक संस्थाओं व अन्य लोगों का भी कोविड वार्ड में सेवाऐं व सहयोग प्रदान करने के लिए भी आभार व्यक्त किया । 
उन्होंने प्रबन्धन को निर्देश दिए कि अस्पताल में उपचाराधीन अधिक से अधिक रोगियों को इस सिस्टम के माध्यम से मनांेरजन करना सुनिश्चित करें उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग यहां सफल होगा तो निश्चित तौर पर प्रदेश के अन्य अस्पतालों में भी कोविड रोगियों के मनोरंजन के लिए उपयोग में लाया जाएगा । 

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?