सुन्दरनगर में पशु औषधालय खोलने की घोषणा की

. मण्डी
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिला के राजकीय नागरिक अस्पताल सुन्दरनगर में 1.50 करोड़ रुपये से अधिक लागत से निर्मित 500 एलपीएम क्षमता वाले प्रैशर स्विंग एब्जाॅप्र्शन प्लांट (पीएसए) का उदघाटन किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले चार वर्षों के दौरान सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के विकास पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि पिछली कांगे्रस सरकार ने सुन्दरनगर क्षेत्र के विकास के सम्बन्ध में केवल बड़े-बड़े दावे किए गए हैं, परन्तु वास्तविकता में उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कोई कार्य नहीं किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा समाज के हर व्यक्ति का विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड आरम्भ होने के समय केवल दो पीएसए प्लांट थे जबकि आज प्रदेश के विभिन्न भागों में 41 पीएसए प्लांट कार्यशील हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम और मजबूत नेतृत्व में देशभर में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने राज्य की पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। जिला कुल्लू के मलाणा और जिला कांगड़ा के बड़ा भंगाल जैसे दूर दराज के क्षेत्रों में हैलीकाॅप्टर की विशेष उड़ानों के संचालन के माध्यम से टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महामारी के दौरान प्रभावी प्रबन्धन सुनिश्चित किया और प्रदेश सरकार की इस पहल की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य पात्र आयु वर्ग के लोगों की पहली खुराक सुनिश्चित करने में अग्रणी रहा और अब सभी पात्र लोगों के दूसरी डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने विपक्ष के नेताओं से इस संवेदनशील मुददे का राजनीतिकरण करने से परहेज करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग कांग्रेस के नेताओं के झूठ से भलीभांति परिचित है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार इस महीने की 27 तारीख को अपने वर्तमान कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण करेगी और इस कार्यक्रम में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी गरिमापूर्ण उपस्थिति दर्ज करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री राज्य के लिए 11,300 करोड़ रुपये की चार विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उन्होंने लोगों को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का साक्षी बनने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर प्रदेश के किसानों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के कृषक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि प्रदेश की लगभग 90 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि है। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के कुछ प्रगतिशील किसानों को भी सम्मानित किया। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के बाड़ी में एक पशु औषधालय खोलने की घोषणा भी की।
इसके पश्चात सुन्दरनगर के पुंग में हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की 266वीं शाखा का उदघाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक ग्रामीण उपभोक्ताओं को प्रभावशाली कुशल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभ वितरण में 25 प्रतिशत की भागीदारी है। उन्होंने बैंक के अध्यक्ष उदय चन्द्र और बैंक के अन्य सदस्यों के प्रयासों की भी सराहना की।  

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?