स्वच्छ वार्ड 15 अगस्त को होंगे सम्मानित


अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने नगर निगम सोलन के सभी पार्षदों का आह्वान किया है कि वे सोलन शहर को स्वच्छता में अग्रणी बनाने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने-अपने वार्ड में अभियान को गति प्रदान करें। ज़फ़र इकबाल आज यहां नगर निगम सोलन द्वारा स्वच्छ हिमाचल अभियान-2021 के शुभारम्भ के अवसर पर उपस्थित पार्षदों, नगर निगम सोलन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
ज़फ़र इकबाल ने इस अवसर पर सभी ‘स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई। उन्होंने नगर निगम सोलन के प्रांगण में सजावटी पौधे भी रोपित किए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता न केवल आवश्यक है अपितु हम सभी का व्यक्तिगत एवं सामूहिक उत्तरदायित्व भी है। उन्होंने कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति साफ-सफाई के प्रति संवेदनशील रहे तो हम स्वच्छता के उस स्तर को प्राप्त कर सकते हैं जो देश, प्रदेश एवं समाज के विकास के लिए अनिवार्य है।
ज़फ़र इकबाल ने कहा कि अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए जिला प्रशासन द्वारा टीमें गठित की गई हैं। यह टीमें नगर निगम सोलन के सभी वार्डों का निरीक्षण करेंगी और श्रेष्ठ रूप से स्वच्छ वार्डों को 15 अगस्त को होने वाले स्वतन्त्रता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पार्षद अपने-अपने वार्ड में यहां-वहां कूड़ा-कचरा फैलाने वालों पर सख्ती करें और न मानने वालों पर जुर्माना लगाया जाए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी उपमण्डलों एवं खण्ड स्तरों पर भी टीमें गठित की गई हैं। यह टीमें साफ-सफाई का निरीक्षण करेंगी।
ज़फ़र इक़बाल के नेतृत्व में तदोपरान्त हरि मन्दिर एवं आसपास के क्षेत्र में साफ-सफाई सुनिश्चित बनाई गई।
नगर निगम सोलन के उप महापौर राजीव कौड़ा, पार्षदगण, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, नगर निगम सोलन के आयुक्त एल.आर. वर्मा, संयुक्त आयुक्त विश्रुत भारती, नगर निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?