October 21, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

प्रदेश के लिए शीघ्र घोषित होगी नई खेल नीतिः राकेश पठानिया


वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज आॅनलाइन माध्यम से केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित कांफ्रेंस आॅफ मिनिस्टर्स में भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की।
राकेश पठानिया ने कहा कि यह हिमाचल प्रदेश के लिए सम्मान की बात है कि अनुराग ठाकुर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं। उनके प्रयासों से ही धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तैयार हुआ जिसकी सराहना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की जाती है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों के साथ नव भारत के निर्माण की दौड़ में शामिल होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने पैरालोंपिक्स में पदक विजेता हिमाचल के निशाद और ओलंपिक्स पदक विजेता हाॅकी टीम के वरुण शर्मा का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों खिलडि़यों को प्रदेश सरकार प्रदेश सरकार द्वारा एक-एक करोड़ की धन राशि से सम्मानित किया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में दो-दो स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। प्रदेश में खेलों के लिए नई नीति बनाई गई है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। हिमाचल विंटर गेम्स पर भी विशेष ध्यान दे रहा है, जिससे हमारी शीतकालीन ओलंपिक में भागीदारी बढ़ सके। इसे ध्यान में रखते हुए धर्मशाला, शिमला और मनाली में आॅल सीजन स्टेडियम शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बीड़-बिलिंग के तर्ज पर बिलासपुर में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग सुविधा विकसित की जाएगी।
राकेश पठानिया ने कहा कि खेलो इंडिया के तहत 22 परियोजनाओं को केंद्रीय मंत्रालय को भेजा गया है जिनमें से चार परियोजनाओं को मंजूरी मिल गयी है। उन्होंने इसके लिए उन्होंने केंद्रीय खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में एथलेटिक्स, बाॅक्सिंग, कुश्ती आदि में बहुत अच्छी प्रतिभा है और जिसे प्रत्येक जिले में बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराकर और विकसित किया जाएगा।