September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

खाद्य तेल में अनुदान 10 से बढाकर 30 रुपए प्रति लीटर किया

रामपुर : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश में चयनित परिवारों को खाद्य तेल में मिलने वाली अनुदान को 10 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए प्रति लीटर किया गया है। जबकि एपीएल परिवारों को 5 रुपए से बढ़ाकर 10 प्रति लीटर रुपए किया गया है। जिससे प्रदेश के लगभग 70 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने रामपुर सर्किट हॉउस में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का इस निर्णय के लिए आभार व्यक्त किया। उन्हानें कहा कि डिपो होल्डरों की कमिश्न बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर इस संबंध में निर्णय करेंगें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक माह की 10 तारीख तक गोदामों में खाद्य सामग्री पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि उपभोक्ताओं को समय पर प्रत्येक वस्तु की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके । उन्होंने अधिकारियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना उत्सव को भव्यता के साथ प्रत्येक स्तर पर मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस संबंध में विभागीय निर्देशों के तहत त्वरित कार्यवाही करें।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदान की जाने वाली वस्तुओं की गुणवत्ता हमारी प्राथमिकता है इसके प्रति किसी प्रकार की ढील बरतने वाले के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में कठोरता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभाग द्वारा दी जा रही खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता की जानकारी के प्रति लोगों को जागरूक करें। लोगों को बार-बार डिपो के चक्कर न काटने पड़े इस संबंध में अधिकारी गंभीरता से अपने कार्यों का निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिला में अभी तक 3693.95 मिट्रिक टन गैंहू तथा 2615.61 मिट्रिक टन चावल का वितरण किया जा चुका है। गृहणी सुविधा योजना के तहत जिला में 17,559 मुफ्त कनेक्शन वितरीत किए जा चुके हैं।
उन्होंने बताया की रामपुर विकास खंड में 50 उचित मूल्य की दूकानों के माध्यम से 29,206 राशन कार्ड धारकों के द्वारा 71,933 लाभार्थियों को विभिन्न खाद्य सुविधाएं प्रदान की जा रहीं है ।
उन्होने बताया की पंद्रबीश और काशापाठ के दूर दराज इलाकों कूट, जभोरी, फांचा, सरपारा डारकोली में मानसून राशन अग्रिम तोड़ पर भेजा गया है।
शीत ऋतु के लिए खाद्य पदार्थ की आपूर्ति भेजने की तैयारियां कर ली गई है।