September 16, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

ग्राम पंचायत पड़ग के दधोग में किया जन समस्याओं का निवारण


बहुद्देश्यीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाने एवं कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सुखराम चौधरी गत देर सांय विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत पड़ग के दधोग में जन समस्याएं सुनने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में कम वोल्टेज की समस्या समाप्त करने के लिए वृहद योजना का कार्यान्वयन अन्तिम चरण में है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत सभी जिलों में विद्युत वितरण के कार्य के स्तरोन्नत किया जा रहा है और आवश्यकतानुसार ट्रान्सफार्मर स्थापित किए जा रहे हैं एवं विद्युत उपकेन्द्रों की क्षमता में वृद्धि की जा रही है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार आम आदमी के जीवन स्तर में सुधार लाने और कमजोर वर्गों की आय में आशातीत वृद्धि के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार न अपने पहले ही निर्णय में जहां वृद्धावस्था पैंशन योजना की आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया वहीं इस वर्ष से महिलाओं के लिए वृद्धावस्था पैंशन योजना के तहत आयु को 70 वर्ष से घटाकर 65 वर्ष कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना एवं सहारा जैसी महत्वकांक्षी योजनाओं से प्रदेश के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकटकाल में प्रदेश सरकार द्वारा यह सुनिश्चित बनाया गया है कि रोगियों को समय पर सहायता मिले और टीकाकरण का कार्य पूरी गति के साथ जारी रहे।
सुखराम चौधरी ने सभी से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियम पालन करें और सार्वजनिक स्थानों पर सही प्रकार से मास्क पहने, 02 व्यक्तियों के मध्य उचित दूरी बनाकर रखें तथा बार-बार अपने हाथ साबुन या एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोते रहें।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार लोगों के घर द्वार पर ही उनकी समस्याओं का निपटारा करने को प्राथमिकता प्रदान कर रही है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए विभिन्न स्तरों पर समस्या निवारण करने के लिए उचित पग उठाए जा रहे हैं।
सुखराम चौधरी ने विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला दधोग के ऊपर से गुजर रही विद्युत तार को 30 सितम्बर, 2021 तक हटाया जाए। उन्होंने गांव दधोग में क्यार व जाबल तक विद्युत की थ्री-फेज आपूर्ति भी 30 सितम्बर, 2021 तक सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या का निराकरण हो सके।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्रूरी के समीप 4-5 गांव के सम्पर्क मार्ग तक पहुंचने के लिए ओवर ब्रिज निर्मित करने, फोरलेन कार्य के कारण पड़ग गांव के पैदल पथ का पुनः निर्माण करने, फोरलेन कार्य के कारण गांव कोठों, पड़ग व दधोग के क्षतिग्रस्त कूहल-बांधों का पुननिर्माण करने, ग्राम पंचायतों के सभी गांवों को नगर नियोजन अधिनियम के दायरे से बाहर करने और विभिन्न गांवों के बंदोबस्त कार्य करवाने का मामला सम्बन्धित विभागों से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग से गांव दावंसी एवं दधोग के सम्पर्क मार्ग को पक्का करने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा भूमि उपलब्ध करवाई जानी आवश्यक है।
ऊर्जा मंत्री ने उपमण्डलाधिकारी सोलन को निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग से इस मार्ग को पक्का करने का प्राक्कलन तैयार करवाएं। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि भूमि उपलब्ध होते ही मुख्यमंत्री पथ योजना के तहत इस मार्ग को पक्का किया जाएगा।
सुखराम चौधरी ने कहा कि आमजन की समस्याओं का निराकरण समयबद्ध सीमा में किया जाएगा।
प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप ने क्षेत्र में हुए विकास की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा सोलन विधानसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है।
ग्राम पंचायत पड़ग की प्रधान मीरा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र की समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।
प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शीला, भाजपा मण्डल महामंत्री भरत साहनी, बीडीसी सदस्य नेहा कश्यप, बीडीसी सोलन के उपाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, नगर निगम सोलन की पार्षद मीरा आनंद, पूर्व बीडीसी उपाध्यक्ष जीत राम, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता संजय कुमार, सुरेश शर्मा, अनिल गुप्ता, रवि शर्मा, भाजपा बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक हिमांशु शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियन्ता राकेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।