25 व 26 जून, 2021 को भी 18-44 वर्ष आयु वर्ग का टीकाकरण


 स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा गत 21 जून, 2021 को 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए शुरू किए गए कोविड-19 टीकाकरण महाभियान के बाद इस आयु वर्ग के लोगों में टीकाकरण के प्रति भारी उत्साह है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने पूर्व निर्धारित टीकाकरण नीति में बदलाव करते हुए 25 व 26 जून, 2021 यानि शुक्रवार और शनिवार को भी 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि इससे पूर्व शुक्रवार और शनिवार के दिन प्राथमिकता समूहों वाले लाभार्थियों, 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीके की पहली व दूसरी खुराक लगाने के लिए आरक्षित रखा गया था, लेकिन गत तीन दिनों के दौरान 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों में टीकाकरण के प्रति जो उत्साह पाया गया है, उसके दृष्टिगत अब 25 और 26 जून, 2021 को भी पूर्व निर्धारित सत्रों के समानांतर 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए भी टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि जनजातीय, दुर्गम और ग्रामीण क्षेत्रों में दोनों श्रेणियों के लिए आॅनसाइट पंजीकरण की सुविधा के साथ टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में श्रेणी-ए यानि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पहली और दूसरी खुराक के लाभार्थी और प्राथमिकता समूह वाले लोगों के लिए टीकाकरण सत्र आॅनसाइट पंजीकरण की सुविधा के साथ आयोजित होंगे और श्रेणी-बी यानि 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण सत्र  आॅनलाइन पंजीकरण की सुविधा के साथ प्रकाशित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को किसी भी असुविधा या परेशानी से बचने के लिए टीकाकरण के लिए पूर्व निर्धारित अप्वाइंटमेंट के बाद ही टीकाकरण केंद्रों में आना चाहिए।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?