चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा में आॅक्सीजन प्लांट कार्यशील

 स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिला चंबा के पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा में 400लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाला आॅक्सीजन पीएसए प्लांट कार्यशील हो गया है। यह पीएसए प्लांट अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की आॅक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में आज तक 1612370 कोरोना परीक्षण किए गए है, जिनमें से 1474710 परीक्षण नेगेटिव पाए गए है, जबकि 124854 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए है। उन्होंने कहा कि 94290 लोग कोरोना महामारी से स्वस्थ्य हो चुके है। राज्य में वर्तमान में 28723 सक्रिय मामले हैं। 

प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण ही प्रभावी हथियार है। प्रथम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर कोविड टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया था। टीकाकरण के दूसरे चरण को एक मार्च, 2021 और एक अप्रैल, 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों की सुरक्षा पर ध्यान केद्रित किया गया था।

उन्होंने कहा कि अब हम टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरूआत करेंगे, जिसमें 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्ति किसी भी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड या पेंशन दस्तावेज जिस पर फोटो लगा हो के आधार पर कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकता है।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?