अनिमिया मुक्त हिमाचल अभियान 04 अक्तूबर से 03 नवम्बर तक

ज़िला में 6 माह से 10 वर्ष के बच्चों की एनिमिया स्क्रीनिंग की जाएगी – कृतिका कुलहरी
ज़िला टास्क फोर्स एनिमिया मुक्त हिमाचल बनाने के संदर्भ में आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी की अध्यक्षता में ज़िला स्तरीय बैठक आयोजित की गई।
बैठक में कृतिका कुलहरी ने कहा कि ज़िला में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के अंतर्गत 04 अक्तूबर से 03 नवम्बर, 2022 तक ज़िला के 6 माह से 10 वर्ष के लगभग एक लाख बच्चों की एनिमिया स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जन्म के समय कम वजन वाले नवजात शिशुओं, उच्च जोखिम वाले गर्भधारण, गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों और मध्यम कुपोषित बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन में शिक्षा विभाग, आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवाएं ली जाएंगी।
उन्होंने कहा कि यह योजना ज़िला में बच्चों, किशोरियों, गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और पोषण के मानकों को हासिल करने के लिए क्रियान्वित की गई है।
कृतिका कुलहरी ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत जिन बच्चों में एनिमिया की कमी पाई जाएगी उन्हें दो माह तक आयरन की कमी को दूर करने के लिए दवाईयां मुफत दी जाएंगी और दो माह बाद पुनः जांच की जाएगी।
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग, आगंनबाड़ी तथा स्वास्थ्य विभाग को एनिमिया जांच के लिए बच्चों का डाटा शीघ्र अपडेट करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. गगन एनीमिया मुक्त भारत अभियान पखवाड़ा के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में कोविड टीकाकरण, आरबीएसके पर भी चर्चा की गई।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?