10 हजार से ज्यादा पानी के बिल, समस्या को गंभीरता से ले

शिमला, जिला शिमला की दिशा बैठक की अध्यक्षता सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप द्वारा की गई।
बैठक में जिला शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी, नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली, जिला पुलिस अधीक्षक मोनिका भुटुंगरु, विधायक राकेश सिंघा और नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल उपस्थित रहे।
बैठक में कुल 28 महकमों की समीक्षा की गई।
सभी अधिकारियों ने अपनी अपनी समीक्षा सुरेश कश्यप के समक्ष रखी, कृषि विभाग ने बताया की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में 147 लाभार्थियों, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन में 770 लाभार्थियों को लाभ दिया गया, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 518 लाभार्थियों को 558991 रु का क्लेम दिया गया।
शिमला स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 315 करोड़ प्राप्त हुआ था और
213 खर्च हो चुके है, अभी तक कुल 34 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके है।
सुरेश कश्यप ने स्मार्ट सिटी एक डिटेल रिपोर्ट मांगी और इस विषय पर जल्द होगी अलग से बैठक जिसमे कई विषयों पर चर्चा होगी। कश्यप ने कहा काम विलंब पर चल रहे है और इस मामले में कामों की गति बड़ाने को आग्रह किया।
नगर निगम शिमला के अधिकारियों ने बताया की एजेपीएल के अंतर्गत गिरी के प्रोजेक्ट को हाई राइज में परिवर्तित किया जाएगा, 24 घंटे पानी मिलने के लक्ष्य से संजौली में चलेगा पायलट प्रोजेक्ट साथ ही नाभा, बालूगंज में बनेगा एक लाख कैपेसिटी वाला वाटर टैंक।
बैठक में शिमला में आ रहे भारी बिलों का मसाला कही गरमाया, सदस्यों ने बताया की कई लोगों के 10 हजार से ज्यादा बिल आ रहे है सुरेश कश्यप ने इस समस्या को गंभीरता से लेने के आदेश दिए।
नगर निगम शिमला गरीबों को घर बनाने का काम करती है सुरेश कश्यप ने पूछा की 2016-17 के अंतर्गत 42 में से अभी तक 32 घर बने है 10 क्यों नही बन पाए।
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मा निर्भर निधि के अंतर्गत 305 लाभार्थियों को 10 हजार की राशि स्वीकृत की गई। सुरेश कश्यप ने कहा की आगामी समय में इस निधि को बढ़ाया जाएगा।
एमपी लैड की समीक्षा में भी सुरेश कश्यप ने विस्तृत रिपोर्ट मांगी। 15वी लोक सभा के 5 और 16वी लोक सभा के 103 काम अभी तक पूरे नहीं हुए है , अगर काम पूरे नहीं हुए तो पैसा वापिस करना चाहिए।
हिमाचल पीडब्ल्यूडी ने बताया की जिला शिमला में 2730.43 किलोमीटर की सड़क पक्की बन चुकी है, इस महेकमे में सीआरएफ के 4 प्रोजेक्ट चल रहे है जिसमे कॉम्बरमेर नाला प्रोजेक्ट पर अभी तक काम नही चल पाया है और चौपाल स्पैन ब्रिज का प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है।
कश्यप से सभी कार्यों की गति बड़ाने के आदेश दिए।
सुरेश कश्यप ने बताया की दिशा बैठक में जिला के सभी सरकार के महकमों का रिव्यू किया गया, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजन और जल जीवन मिशन के अंतर्गत अच्छा काम हो रहा है, हर घर नल योजना में हिमाचल देश भर में नंबर वन चल रहा है और जल्द प्रदेश में इस योजना का टारगेट पूरा होगा।
उन्होंने कहा की कोरोना के समय भी सरकार ने अच्छा काम किया और विकास कार्यों में कमी नहीं आने दी।
उन्होंने पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट से आग्रह किया की जल्द की सड़क टेरिंग का समय आने वाला है, इस समय क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?