3 जनवरी से लगेगी कोविड को-वैक्सीन


कोविड टीकाकरण के लिए गठित राज्य कार्य बल समिति की बैठक आज यहां स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोविड टीकाकरण और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सहरूग्णता वाले लोगों को कोविड टीके की तीसरी एहतियातन खुराक देने की तैयारियों की समीक्षा की गई।
अमिताभ अवस्थी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 से प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मेें नवीं से बाहरवीं कक्षा के 357450 लाभार्थियों को 2797 राजकीय पाठशालाओं में यह टीके लगाए जाएंगे।
 उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को को-वैक्सीन दी जाएगी। इस आयु वर्ग के पात्र बच्चे कोविन पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण कर टीके के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं अथवा अपने मोबाइल नम्बर के माध्यम से नया खाता खोल सकते हैं। उन्होंने कहा कि समीपवर्ती राजकीय उच्च पाठशाला और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में आॅनलाइन अथवा मौके पर ही टीके के लिए समय निर्धारण करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने कहा कि कोविड के दोनों टीके लगवा चुके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन वर्कर और सहरूग्णता वाली 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग की पात्र आबादी को 10 जनवरी, 2022 से कोविड टीके की एहतियातन खुराक प्रदान की जाएगी। इसके लिए टीके की दूसरी खुराक लेने की तिथि से 39 सप्ताह अथवा 9 माह की अवधि पूर्ण कर चुके लोगों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ग में 96200 पात्र आबादी को एहतियातन खुराक दी जाएगी जिनमें 32663 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 61431 फ्रंट लाईन वर्कर और 60 वर्ष या इससे अधिक आयु की दूसरी खुराक ले चुकी सहरूग्णता वाले 10530 लोग शामिल हैं।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?