June 25, 2022

33 केवी विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण किया

Spread the love

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज जिला मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचौकी में तीर्थन खड्ड पर 440 लाख रुपए की लागत से निर्मित वाहन योग्य पुल तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 33 केवी विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण किया। इसके उपरान्त उन्होंने सराज उत्सव के तहत आयोजित युवा खेल प्रतियोगिताओं के समापन समारोह की अध्यक्षता की। 

इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने जिला कुल्लू, मंडी तथा लाहौल-स्पिति के लिए बालीचौकी में ओक टसर सिल्क मण्डल खोलने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत खणी के भलयारी गाँव में प्राथमिक पाठशाला खोलने, धवेहड़ में स्वास्थ्य उप केंद्र, ग्राम पंचायत कांडा में पशु औषधालय खोलने, कटबाणु में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने, सुधराणी में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने तथा डगैहल में प्राथमिक पाठशाला को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने देवधार और अलीगढ़ में खेल मैदान के लिए 30-30 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। 

जय राम ठाकुर ने कहा कि तीर्थन खड्ड पर इस पुल के निर्माण से बंजार तथा सराज दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को लाभ पहंुचा है तथा उनकी लंबित मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण से दोनों क्षेत्रों के लोगों को सब्जी मंडी तक अपने उत्पाद पहुंचाने की सुविधा भी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सड़कों और पुलों के निर्माण से राज्य के समान्य तथा दूर-दराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को सुगम बनाया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जुड़ने का अवसर मिला है। सड़कों का जाल बिछने से दूरदराज क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होने के साथ ही उनकी आर्थिकी भी मजबूत हुई है।  

 मुख्यमंत्री ने कहा कि बालीचौकी उपमंडल के तहत 595 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ है जिससे 50 पंचायतों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2582 लाख रुपये की लागत से थलौट, पंजाईं-थाची सड़क तथा 5070 लाख रुपये के व्यय से कल्हणी से पंडोह सड़क को स्तरोन्नत और चौड़ा करने का कार्य शीघ्र ही पूरा होने वाला है। उन्होंने कहा कि थलौट में ब्यास नदी पर 1460 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुल तथा 7570 लाख रुपये की लागत से थाची से लंबा थाच सड़क को चौड़ा और स्तरोन्नत करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि 317 लाख रुपये की लागत से खुहण से डीडर सड़क का कार्य, 977 लाख से भाखली से खोलानाल सड़क, 543 लाख रुपये से थाच से कशौड़ सड़क, 262 लाख रुपये से खोलानाल से कून सड़क का कार्य पूरा करके क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि 593 लाख रुपये की लागत से बोंछड़ी से कांडा सड़क और 1043 रुपये की लागत से बसान से सोमगाड़ सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 2979 लाख के व्यय से तीन पुल निर्माणाधीन हैं। 2323 लाख रुपये के व्यय से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कल्हणी तथा थाटा के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी तथा पंजाई का कार्य पूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि 1720 लाख की राशि से बालीचौकी में लघु सचिवालय भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।