May 22, 2022

राज्य स्तरीय इंटर-स्कूल क्विज प्रतियोगिता करवाएगा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

Spread the love

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बच्चों में जागरूकता पैदा करने और पर्यावरण को बचाने हेतु जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पर्यावरण विषय पर पहली बार राज्य स्तरीय इंटर-स्कूल क्विज प्रतियोगिता ‘‘हिमाचल एनवायरो क्विज- 2022‘‘ का आयोजन कर रहा है। क्विज का आयोजन आईटीसी निमाइल के साथ उसके कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कार्यक्रम ‘‘निमाइल इको फ्रेंडली इंडिया मिशन‘‘ के तहत किया जा रहा है। प्रश्नोत्तरी का जिला स्तरीय दौर ऑनलाइन होगा और इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन एक विशेष रूप से बनाई जा रही एक समर्पित वेबसाइट(bit-ly/himachalenviroquiz2022) पर किया जाएगा।

राज्य के सभी (सार्वजनिक और निजी) उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के ऑनलाइन पंजीकरण के साथ 7 मई 2022 को महीने भर की प्रतियोगिता गतिविधि शुरू होगी। जिला स्तरीय राउंड में भाग लेने के लिए स्कूलों को अपना और अधिकतम तीन टीमों (प्रत्येक टीम में दो छात्र शामिल हैं) को पंजीकृत करना होगा। जिला स्तरीय राउंड में भाग लेने के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 17.05.2022 है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंकly/register&enviroquiz2022½ है।

ऑनलाइन जिला स्तरीय राउंड 20.05.2022 को आयोजित किया जाएगा, जिसमें टीम को 15 मिनट में 30 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। शीर्ष 36 टीमें क्विज मास्टर श्री वेंकी श्रीनिवासन (सीईओ, नेक्सस कंसल्टिंग) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के भौतिक दौर में जाएंगी, जो विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की पूर्व संध्या पर शिमला में 05.06.2022 को आयोजित की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का लक्ष्य शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश के सहयोग से जिला स्तर के दौर में भाग लेने के लिए लगभग 4200 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों (सार्वजनिक और निजी दोनों) और लगभग 8000-12000 टीमों तक पहुंचने का है। इस क्विज प्रतियोगिता में 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र भाग लेने के पात्र होंगे और प्रतिभागियों, विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

इस सन्दर्भ में यह भी उल्लेख करना उचित होगा कि हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित मुद्दों पर छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 22 अप्रैल 2022 को विश्व पृथ्वी दिवस 2022 मनाने के लिए स्कूल स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की थी। सभी विद्यालयों ने बड़े उत्साह एवं जोश के साथ उक्त प्रतियोगिता में भाग लिया।