August 18, 2022

एकता के प्रतीक है त्योहार और मेले – सरवीन चौधरी

Spread the love


धर्मशाला, 17 अप्रैल – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत ततवानी में छिंज मेले में शिरकत की।
सरवीन चौधरी ने कहा कि मेले स्थानीय लोक संस्कृति, परम्परा और लोक संस्कारों के विविध रूपों को अभिव्यक्त करने का एक माध्यम है। प्रदेश में मेले, लोक संस्कृति और परम्परा के माध्यम से आस्था, उमंग और उत्सव की तस्वीर प्रस्तुत करते हैं। मेले हमारे समाज को जोड़ने तथा हमारी संस्कृति और परम्परा को सुरक्षित रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं। यह उत्पादकों और खरीददारों के लिए बाजार भी उपलब्ध कराते है। खाने-पीने से लेकर मौज-मस्ती की सभी चीजें मेले को आकर्षक बनाती हैं।
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं जिनका आयोजन पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी इन मूल्यवान विरासतों को संजोए रखना जरूरी है। उन्होंने मेला कमेटी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सदस्यों की कड़ी मेहनत और स्थानीय लोगों के सहयोग से इन मेलों का सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान होने वाली छिंज को देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान छिंज के अलावा महिलाओं के लिए रस्साकशी, कुर्सी दौड़ तथा बच्चों के लिए भी कुछ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए ताकि अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं तथा बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास तथा सबका विश्वास की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा बसों में महिलाओं का आधा किराया कर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों के हित को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 125 यूनिट निःशुल्क बिजली तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी देने की घोषणा की है।
मेला कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन राय सिंह पटियाल तथा पंचायत प्रधान मधु बाला ने मुख्यतिथि का स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया।
सरवीन चौधरी ने मेला कमेटी को 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने छिंज में विजेता रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
घोषणायें
उन्होंने कहा कि जमीन की उपलब्धता पर कोहला बल्लाह में सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा। छिंज मेला मैदान में सीढ़ियों का निर्माण के लिए दो लाख रुपए तथा छिंज मेला में स्टेज के निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये देने की घोषणा की।
सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं

  इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने ततवानी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
  इस अवसर पर  प्रधान सलवाना मधु बाला, उपप्रधान सुरेश गुलेरिया,  राकेश मनु, विन्दा ठाकुर, राजकुमार, कुलदीप कुमार, वार्ड पंच अंजना देवी, शम्मी, शिवगिरी, भीखम सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।