May 18, 2022

क्षेत्र का नाम रोशन किया

Spread the love

अर्की
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में 10 + 2 के विद्यार्थी लक्षित भारद्वाज ने शास्त्रीय नृत्य कत्थक वर्ग में प्रदेश भर में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तथा 10 + 1 में पढ़ने वाले उनके छोटे भाई उदित भारद्वाज ने शास्त्रीय गायन में प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त करके विद्यालय तथा क्षेत्र का नाम रोशन किया है। उदित अब शास्त्रीय गायन में राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगा।
दोनों भाई गत वर्ष आयोजित राज्यस्तरीय कला उत्सव में भी भाग ले चुके हैं जहां वे अपने-अपने वर्ग में द्वितीय स्थान पर रहे थे। पाठशाला की प्रधानाचार्य मोनिका वर्मा ने विद्यार्थियों के प्रदर्शन पर प्रसन्नता जाहिर की है। इनके पिता विजय भारद्वाज पेशे से अध्यापक तथा माता अनुपमा भारद्वाज गृहिणी हैं। दोनों बच्चों को संगीत पारिवारिक पृष्ठभूमि से मिला है इसके बाद उन्होंने शारदा सुर मंदिर की में धनीराम बंसल से संगीत की बारीकियां सीखीं।लेकिन लॉकडाउन के दौरान यह एकेडमी भी बंद हो गई।
दोनों ही बच्चे स्थानीय रामलीला क्लब से भी जुड़े हैं क्लब के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर दोनों बच्चों की प्रतिभा को निखरने का मौका मिला है। महत्वपूर्ण बात यह है की राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में संगीत अध्यापक का पद तक सृजित नहीं है। संगीत में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को अपने स्तर पर ही कुछ सीखने का प्रयास करना पड़ता है।
लक्षित काफी समय से ललित कुमार से ऑनलाइन कत्थक सीख रहा है वहीं उदित अर्की के उभरते संगीत सितारे मास्टर लक्की से संगीत की बारीकियां सीख रहा है। दोनों भाइयों की इस उपलब्धि से विद्यालय तथा परिजन गदगद हैं।