October 27, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

17059 रसोई गैस कुनैक्शन निःशुल्क वितरित


धर्मपुर:-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत अब तक सोलन जिला में सभी पात्र परिवारों को 17059 रसोई गैस कुनैक्शन निःशुल्क वितरित किए गए हैं। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर एवं परवाणू में 110 पात्र लाभार्थियों को रसोई गैस कुनैक्शन वितरित करने के उपरान्त सम्बोधित कर रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्री ने आज धर्मपुर में सोलन विकास खण्ड की 03 ग्राम पंचायतों के 07 पात्र लाभार्थियों तथा धर्मपुर विकास खण्ड की 10 ग्राम पंचायतों के 76 पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कुनैक्शन प्रदान किए। उन्होंने परवाणू में धर्मपुर विकास खण्ड की 03 ग्राम पंचायतों के 27 लाभार्थियों को गैस कुनैक्शन वितरित किए। उन्होंने धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जाबली के 34, ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल के 08, आंजी मातला के 05, सनवारा के 04, चामियां के 05, जगजीतनगर के 07, गनोल के 04, नाहरी की 01, धर्मपुर के 07, कोटबेजा के 04, प्राथा के 10, ग्राम पंचायत टकसाल के 13 तथा विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत भोनजनगर के 02, कोरों कैंथड़ी के 01 तथा ग्राम पंचायत चेवा के 04 लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कुनैक्शन वितरित किए।
डाॅ. सैजल ने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना पूरे देश में एक आदर्श योजना के रूप में सराही गई है। उन्होंने कहा कि यह योजना वर्तमान प्रदेश  सरकार की हर वर्ग को लाभान्वित करने के संकल्प का जीवन्त उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से जहां प्रदेश की गृहिणियों को सुरक्षित सुविधा प्राप्त हुई वहीं प्रदेश के पर्यावरण पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
आयुष मंत्री ने कहा कि सोलन जिला में आज तक इस योजना के तहत 17059 गैस कुनैक्शन तथा 10865 रिफिल सिलेण्डर प्रदान किए जा चुके हैं। कसौली विधानसभा क्षेत्र में लगभग 3500 गैस कुनैक्शन तथा 2609 रिफिल सिलेण्डर निःशुल्क वितरित किए जा चुके हैं।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर लोगों से आग्रह किया कि प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा केन्द्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं के तहत पात्र परिवारों के लिए 05 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है। आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर रह गए परिवारों को प्रदेश में हिमकेयर योजना के अन्तर्गत लाया गया है। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गत 01 वर्ष में 46868 लाभार्थियों ने 46.16 करोड़ रुपए की निःशुल्क चिकित्सा का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हिमकेयर योजना के तहत लगभग 5.25 लाख परिवार पंजीकृत हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए पूर्व की भान्ति नियम पालन करते रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता, चिकित्सकों, पैरामेडिकल कर्मियों एवं कोरोना योद्धाओं के समर्पण तथा आमजन के सहयोग के कारण ही हिमाचल प्रदेश कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की प्रथम खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से राज्य 30 नवम्बर, 2021 तक टीकाकरण की दूसरी खुराक सभी को प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करेगा।