October 21, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

वयोवृद्धों ने पौधरोपण कर किया प्रकृति संरक्षण का आह्वान


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में कार्यान्वित किए जा रहे सेवा सप्ताह के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस आयोजित किया गया। यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा ने आज यहां दी।
जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर जिला के विभिन्न स्थानों पर वयोवृद्धों ने पौधरोपण कर युवाओं को पर्यावरण संरक्षण का बेहतरीन संदेश प्रदान किया। बुजुर्गों ने पौध रोपण को जहां प्रकृति के संरक्षण के लिए आवश्यक बताया वहीं पेड़-पौधों की शिशुओं की भान्ति देखभाल करने का भी आह्वान किया।
इस अवसर जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों में तहसील कल्याण अधिकारियां द्वारा वयोवृद्ध नागरिकों को सम्मानित किया गया तथा उनसे पौधरोपण करवाया।
गिरधारी लाल शर्मा ने कहा कि कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत घनागुघाट के 105 वर्षीय बुजुर्ग संत राम तथा 90 वर्षीय रामदेई ने देवदार का पौधा रोपित किया तथा युवाओं को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़-पौधे आवश्यक है तथा हम सभी को पौधरोपण का संकल्प लेना चाहिए। इसी विकास खण्ड की ग्राम पंचायत चम्यावल में 94 वर्षीय राम कृष्ण ने पौधा रोपित कर प्रकृति को सहेजने का संदेश दिया।
धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत कृष्ण्गढ़ में वरिष्ठ नागरिक केडी शर्मा तथा धर्मपुर के 84 वर्षीय बुजुर्ग बृजेश गुप्ता ने पौधरोपण किया। ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के 91 वर्षीय शिव सिंह चौहान तथा उनकी धर्मपत्नी नरेन्द्रा चौहान ने भी पौधरोपण किया। कण्डाघाट विकास खण्ड की साधुपल निवासी 94 वर्षीय पुष्पा देवी ने भी पौध रोपण कर युवाओं को वृक्षारोपण का संदेश दिया।
जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि वृद्धजन समाज की धरोहर हैं और हमें उनके द्वारा स्थापित किए गए मूल्यों और परम्पराओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए। उन्हांने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान हम सभी का कर्तव्य हैं तथा हमें इसके लिए युवा पीढ़ी को भी जागरूक करना चाहिए।
.0.