August 19, 2022

अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर समस्याएं सुलझाने के निर्देश

Spread the love


सोलन : उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोज़गार मंत्री बिक्रम सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनमंच में समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रदत्त समय सीमा का पालन हो और विभिन्न समस्याओं को जन आकांक्षाओं के अनुरूप सुलझाया जाए। बिक्रम सिंह आज सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे।
बिक्रम सिंह ने भारत संचार लिमिटिड को निर्देश दिए कि क्षेत्र के बांटी गांव तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला जगजीतनगर में सिग्नल की समस्या को शीघ्र सुलझाया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि बुघारकनैता से रामपुर सड़क की मुरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा करें। उन्होंने उठाऊ पेयजल योजना कुठाड़ के सम्बन्ध में उपमण्डलाधिकारी कसौली को जांच के आदेश दिए। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि सोलन-ऊना वाया सुबाथू-कुठाड़-पट्टा-बद्दी-नालागढ़ बस को आरम्भ करने तथा परवाणू-दाड़वां बस को कुठाड़ तक चलाने के सम्बन्ध में उचित कार्यवाही की जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बनलगी को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि द्वितीय निवेशक मीट में बनलगी क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बनलगी में हेलीपैड निर्मित करने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
उद्योग मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन को निर्देश दिए कि उप स्वास्थ्य केन्द्र बधौणीघाट चढियार में युक्तिकरण के माध्यम से कर्मचारी की सेवाएं लें। उन्होंने बढ़लग की रामेश्वरी देवी के आवास पर जल जीवन मिशन के तहत शीघ्र नल लगाने के निर्देश दिए।
बिक्रम सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के निर्माण से पूर्व सभी औपचारिकताएं पूर्ण करें तथा समुचित सर्वेक्षण के उपरान्त ही कार्य आरम्भ करें।
उन्होंने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवारों में जन्मी 06 बालिकाओं के अभिभावकों को 12000-12000 रुपए की एफडी भी प्रदान की। उन्होंने बनलगी की सोनाली तनवर तथा हैज़ल, कृष्णगढ़ की लवन्या, तृषा, रामपुर की दिवांशी तथा चन्होल की तान्या के अभिभावकों को यह एफडी प्रदान की।
उन्होंने शगुन योजना के तहत खारसी की दीपिका, च्याली की संगीता ठाकुर, बजताणा की प्रियंका, गोयला की मीना देवी तथ सरयाला की किरण बाला को सहायता राशि प्रदान की। उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत गुम्मू की पार्वती, बणिया की भुवनेश्वरी तथा बागी की बिन्ता देवी को निःशुल्क गैस कुनैक्शन प्रदान किए। उन्होंने ग्राम पंचायत दाड़वां के तिमली गांव के दीपक भारद्वाज तथा सोमा देवी को मुख्यमंत्री गृह अनुदान योजना के तहत 75-75 हजार रुपए की प्रथम किश्त का चैक प्रदान किया। उन्होंने बनलगी की जमना देवी एवं कोमल तथा पनाथड़ी की सुमन कुमारी को सिलाई मशीन भी भेंट की।
बिक्रम सिंह ने इस अवसर पर बेहड़े का पौधा भी रोपा।
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा हिम ईरा के तहत स्थापित स्टाॅल में प्रदर्शित वस्तुओं में गहरी रूचि दिखाई।
आज का जनमंच कोविड-19 के विभिन्न दिशा-निर्देशांे के पूर्ण पालन के साथ आयोजित किया गया।