September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

10 सितम्बर, 2021 तक शिकायतें प्रेषित करने का आग्रह


सोलन आम आदमी की समस्याओं के त्वरित निदान का प्रदेश सरकार का प्रभावशाली कार्यक्रम जनमंच 12 सितम्बर, 2021 को सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां उप मण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान ने दी।
डाॅ. संजीव धीमान ने कहा कि सोलन जिला का 20वां जनमंच 12 सितम्बर, 2021 को दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वां के बनलगी में आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोज़गार मंत्री बिक्रम सिंह इस जनमंच की अध्यक्षता करेंगे। जनमंच बनलगी स्थित सब्जी मण्डी परिसर में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनमंच कोविड-19 बचाव प्रोटोकाॅल का पूर्ण पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा।
उपमण्डलाधिकारी ने कहा कि इस जनमंच में विकासखण्ड धर्मपुर के तहत आने वाली दून विधानसभा क्षेत्र की 11 ग्राम पंचायतों की समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की कैंडोल, पट्टानाली, जाडला, मंडेसर, कृष्णगढ़, गांगुड़ी, दाड़वां, जगजीतनगर, भागुड़ी, बुघारकनैता तथा बाड़ियां ग्राम पंचायतें इस जनमंच से लाभान्वित होंगी।
उन्होंने कहा कि जनमंच में पूर्व की भान्ति स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेद तथा पशुपालन विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे। जनमंच में लोगों को राजस्व से सम्बन्धित विभिन्न प्रमाण पत्रों सहित अन्य प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनमंच में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा समेकित बाल विकास परियोजना से सम्बद्ध स्वयं सहायता समूहों के साथ-साथ ग्रामीण विकास, कृषि, बागवानी, हिमऊर्जा तथा स्वास्थ्य विभागों के स्टाॅल भी स्थापित किए जाएंगे। यहां लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ अन्य आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनमंच स्थल पर आधार से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध होगी।
डाॅ. धीमान ने कहा कि सभी विभागों को जनमंच के लिए चिन्हित 11 ग्राम पंचायतों में पूर्व जनमंच गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व जनमंच गतिविधियों के तहत इन 11 ग्राम पंचायतों में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति जांची जाएगी तथा लोगांे को विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।
उपमण्डलाधिकारी ने इन ग्राम पंचायतों के निवासियों से आग्रह किया कि वे 10 सितम्बर, 2021 तक विभिन्न शिकायतें सम्बन्धित ग्राम पंचायत प्रधान एवं सचिव को प्रेषित करें ताकि इनका उचित समाधान निकाला जा सके।