September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

किसान सम्मान निधि की 9वी किश्त के लिए प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 9वी किश्त जारी की। इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,509 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों से वार्तालाप भी की जिससे किसानों का मनोबल भी बड़ा ।
उन्होंने किसान सम्मान निधि की 9वी किश्त के लिए प्रदानमंत्री का किया धन्यवाद किया। जब किसान समृद्ध होगा तो देश खुशहाल होगा और इस संकल्प को लेकर हमारी केंद्र सरकार सकारात्मक कार्य कर रही है।
इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस योजना के 952511 लाभार्थियों को रु 1,905,022 का लाभ हुआ है ।
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक वरदान साबित हुआ है । किसानों को हमेशा अपने खर्चों का प्रबंधन करना पड़ता है , क्योंकि कृषि प्रकृति की अनिश्चितताओं पर निर्भर है इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके खातों में तीन किस्तों में 2000 रुपये , कुल 6000 रुपये प्रतिवर्ष मिल रहे हैं जिससे किसानों को बड़ा लाभ होता है।
पीएम-किसान योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न खेती योग्य भूमिधारक किसान परिवारों की प्रत्याशित कृषि आय के साथ-साथ घरेलू जरूरतों के लिए वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है।
पीएम-किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के द्वारा पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे रू 6,000 प्रति वर्ष की राशि जारी की जाती है।उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य से काम कर रही है और जिस प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं किसानों के लिए बनी है उससे यह निश्चित है कि 2022 का यह लक्ष्य पूरा होगा।