September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

करसोग के केलोधार व बही-सरही में खुलंेगे उप-स्वास्थ्य केंद्रः मुख्यमंत्री


पांगणा व बगशाड़ के लिए 52.57 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज करसोग विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पांगणा और बगशाड़ में करोड़ों रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए।
उन्होंने पांगणा में 1.89 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले उप-तहसील कार्यालय भवन, 10 करोड़ रूपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना बही-सरही-भाजो प्रथम चरण और 4.95 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली बिठरी खड्ड से चुराग, बखरोट उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने इसके बाद बगशाड़ में 20.20 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली बगशाड़-शनोगी, सालग, कुंड, बसता सड़क, 2.7 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना बिगन खड्ड से बगशाड़ का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने 3.94 करोड़ रूपये की लागत से तैयार कमरू-खडाण सड़क तथा 3.94 करोड़ रूपये की ही लागत से बनी बगस्याड़-शेरी सड़क का उदघ््ााटन किया।
उन्होंने 5.82 करोड़रूपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना कांडा, खहणू, मनोला, नराश तथा 3.55 करोड़रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खील के भवन का शिलान्यास किया।
पांगणा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए जय राम ठाकुर कहा कि करसोग क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 150 करोड़ 42 लाख रूपये की 39 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं तथा 47 .83 करोड़रूपये की योजनाओं का लोकार्पण कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि 50 सालों तक सत्ता में रहकर भी कांग्रेस सरकार कमजोर वर्गो के उत्थान के प्रति आशानुकूल कार्य नहीं कर पाई जबकि भाजपा के कार्यकाल में गरीब व कमजोर वर्गांे का अभूतपूर्व उत्थान हुआ है। भाजपा सरकार ने महिलाओं को पेंशन के लिए आयु सीमा घटाकर 65 वर्ष जबकि बुजुर्ग पुरूषों की आयु सीमा 70 वर्ष की है। गृहणी सुविधा योजना, उज्जवला योजना, हिम केयर योजना, सहारा योजना तथा बीपीएल परिवारों की लड़कियों के लिए शगुन योजना आरंभ कर उन्हें लाभान्वित किया गया है।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने करसोग के ममलेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने जन समस्याएं भी सुनीं।
उन्होंने केलोधार में सब्जी मंडी कंेद्र, कुन्नू में पशु औषधालय, कुफरीधार में उप-स्वास्थ्य केंद्र, कैवलीधार में जल शक्ति विभाग का अनुभाग कार्यालय खोलने, करसोग क्षेत्र की नवगठित आठ ग्राम पंचायतों के भवनों के निर्माण के लिए दस-दस लाख रूपये देने, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान करसोग में मांग के अनुसार तीन नए ट्रेड आरंभ करने, बहुतकनीकी संस्थान करसोग के लिए भूमि न उपलब्ध होने की सूरत में सुन्दरनगर में कक्षाएं बैठाने की संभावनाएं तलाशने तथा प्रेस क्लब करसोग के लिए 20 लाख रूपये देने की घोषणा की।
उन्होंने बही-सरही में उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने, पांगणा में चिलिंग प्लांट स्थापित करने, प्राथमिक पाठशाला मशोग को स्तरोन्नत करने तथा पांगणा में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत तीन सड़कों के लिए 10-10 लाख रूपये देने की घोषणा की।
करसोग के विधायक हीरा लाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र में भाजपा सरकार के दौरान किए गए विकास कार्यो की जानकारी दी ।
मंडी जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, जिला परिषद सदस्य चेतन गुलेरिया, एपीएमसी जिला मंडी के अध्यक्ष दलीप ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, सचिव बिहारी लाल शर्मा, भाजपा मंडल करसोग के अध्यक्ष कुंदन सिंह ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे ।