September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

ग्राम पंचायत सानन की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में

अर्कीः लोकतंत्र मंे पंचायती राज संस्थाओं की अहम भूमिका है, हिमाचल प्रदेश में चल रही त्री-स्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में ग्राम पंचायतों को काफी अधिकार प्रदान किए गए हैं बात चाहे दीवानी मामलों की हो या फिर फौजदारी मामलों की। न्यायालयों में बढते मामलों के चलते कुछ समय पूर्व फौजदाराी मामलों को थाना क बाद बजाय न्यायालय के पहले पंचायतों में भेजने का प्रावधान भी किया गया है।

पर ग्राम पंचायत सानन में एक अजीव वाक्या सामने आया है, जिसमें की शिकायतकर्ता ने दिनांक 01-06-2021 को स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सुरेन्द्र शर्मा को अपनी आप बीती सुनाई, की गांव देलग में सारा वाक्या पेश आ रहा है जिसके बाद उक्त प्रधान ने शिकायत उप प्रधान राजू को अ्रग्रेषित कर इसके अनुसार शिकायतकर्ता के घर के उपर संत राम के मकान का पानी रिस कर शिकायतकर्ता के घर के रसोई और दिवारों में आ रहा था और रिसाव के कारण सीलन और डंगे उभर चुके हैं,
बतातें चलें कि उक्त रास्ता जसे ग्राम पंचायत सानन द्वारा लाखों रूपए की लागत से स्वंय की निधि से कुछ वर्ष पूर्व बनाया गया है उक्त व्यक्ति संत राम के र्लेटर के पानी के कारण पूरा उखड चुका है, जो कि एक प्रकार से सरकरी और सार्वजनिक संपति को नुकसान पहुंचा रहा है। साथ ही शिकायतकर्ता राजेन्द्र के मकान को भी नुकसान पहुंचा रहा है।
गौर हो कि ग्राम पंचायत सानन के चुने हुए प्रतिनिधियों ने शिकायतकर्ता की शिकायत पर कोई कारवाई न कर न उसे मौका पर न बुला कर आस – पास के मकानों की तस्वीरें अपने रिर्कड में डाल दी हैं।
शिकायतकर्ता ने बताया कि उप- प्रधाान ने शिकायतकर्ता को मौके पर न बुलाया और जनता के पैसे से बनें रास्ते की बदतर हालत जो उक्त लैंटर के पानी के कारण हुई हैं पर भी कोई कारवाई नहीं की है ना शिकायतकर्ता केा उसके दूरभाष या अन्य किसरी माध्यम से फैसले बारे सूचित किया वे निकट भव्ष्यि में इसकी शिकायत जिला दण्डाधिकारी सोलन से करेंगें।

गौर हो कि सरकारी संपति के नुकसान और आम जन के खतरे को लेकर स्थानीय पंचायत का रवैया कुछ और ही ईशारा करता है आवश्यक्ता है तो ऐसे प्रतिनिधियों पर ठोस कारवाई करने की।
उल्लेखनीय है की चुने हुए उक्त जन प्रतिनिधी ने तो पुलिस में सरकारी संपति के नुकसान को लेकर कोई मामला दर्ज करवाया है न कोई और कारवाई की है।

ब्यान: लेंटर का पानी रोकना हमारा काम नहीं है और रास्ते का पता नहीं राजू उप प्रधान ग्राम पंचायत सानन