September 24, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

09 अगस्त तक आयोजित होगा दस्त रोग निवारण पखवाड़ा


सोलन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा 26 जुलाई से 09 अगस्त 2021 तक जिला में सघन दस्त रोग निवारण पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. अजय सिंह ने दी।
डाॅ. अजय सिंह ने कहा कि इस पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य लोगों को दस्त रोग से बचाव के बारे में जागरूक करना है।
उन्हांेने कहा कि पखवाड़े को सफल बनाने के लिए आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल के निर्देशानुसार नगर निगम सोलन की परिधि में कार्यरत आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में 34 आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया।
डाॅ. सिंह ने कहा कि शिविर में आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में पखवाड़े के दौरान ऐसे सभी घरों में जाने के निर्देश दिए गए जिनमें 0 से 5 वर्ष आयुवर्ग तक के बच्चे हैं। उन्हें निर्देश दिए गए कि ऐसे सभी घरों में दस्त रोग से बचाव की जानकारी दी जाए और ओआरएस एवं जिंक की गोलियां वितरित की जाए।
उन्होंने कहा कि इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी ने आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं को ओआरएस पैकेट्स, जिंक की गोलियां, मास्क, सेनिटाइजर व जागरूकता के लिए हैण्ड बिल्स उपलब्ध करवाए। उन्होंने आग्रह किया कि 26 जुलाई से आयोजित किए जाने वाले पखवाड़े में घर-घर जाकर लोगों को दस्त रोग से बचाव के विषय में जागरूक बनाएं। उन्होंने आग्रह किया कि इस अवधि में सभी को कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन तथा जलजनित रोगों से सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक भी किया जाए।
डाॅ. अजय सिंह ने नगर निगम सोलन की परिधि में रहने वाले सभी निवासियों से अपील की कि पखवाड़े के दौरान इस कार्य के लिए तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम को पूर्ण सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सघन दस्त रोग निवारण पखवाड़े का संचालन स्वास्थ्य पर्यवेक्षक उमाशंकर करेंगे।
इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता उपस्थित थीं।