August 19, 2022

एक दिन में 1 लाख 15 हजार लोगों को लगाने का लक्ष्य

Spread the love

शिमला, 21 जून 
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक दिन में 1 लाख 15 हजार लोगों को वैक्सीनेशन डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह बात आज शहरी, विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की वैक्सीनेशन डोज के उपरांत कही। 
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से पूरे भारतवर्ष में अनेकों लोग संक्रमित हुए है। इस माहमारी से भारत में स्वयं वैक्सीन बनाने में देश की दो कम्पनियों द्वारा आत्मनिर्भर बनाया गया है। इस वैक्सीन का दुनिया में सबसे बड़ा अभियान हिन्दुस्तान में चल रहा है। वैक्सीनेशन अभियान में देश के प्रधानमंत्री ने समूचे भारतवर्ष में निःशुल्क वैक्सीन वितरित की है। 
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेशन की कमी नहीं आने दी है। प्रदेश सरकार ने 42 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की डोज लगवा दी गई है और अब प्रदेश में सोमवार, मंगलवार, बुधवार को 18 से 44 वर्ष तथा वीरवार, शुक्रवार व शनिवार को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन डोज दी जा रही है। 
उन्होंने कहा कि अभी सरकार से पास 5 लाख से अधिक वैक्सीन डोज उपलब्ध है और अगले माह से और अधिक वैक्सीन सप्लाई हिमाचल को मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि सरकार का 30 नवम्बर, 2021 से पहले सभी प्रदेश के क्षेत्र में वैक्सीन का कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है तथा दूर-दराज क्षेत्र डोडरा-क्वार, पांगी तथा किन्नौर के क्षेत्र में 25 जून, 2021 तक 100 प्रतिशत वैक्सीन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 
इस अवसर पर उन्होंने कोरोना महामारी से एहतियात बरतने को भी कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए अपने हाथों को निरंतर साबुन से धोते रहे तथा सैनेटाइज करते रहे, दो गज की दूरी बनाएं रखे, मुंह को मास्क से ढक कर रखें तथा सरकार द्वारा जारी मानकों की अनुपालना सुनिश्चित करें।