September 16, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

कल अभिभावक और अध्यापक करेंगे ऑनलाइन संवाद


वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत समग्र शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर में कल अर्थात 04 जून, 2021 को आॅनलाइन शिक्षक-अभिभावक संवाद (ईपीटीएम) आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर इस ईपीटीएम का शुभारम्भ करेंगे। यह जानकारी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) सोलन के मीडिया समन्वयक डाॅ. राम गोपाल शर्मा ने आज यहां दी। 
डाॅ. राम गोपाल शर्मा ने कहा कि ईपीटीएम में सोलन जिला से 15 शिक्षक तथा 15 अभिभावक भाग लेंगे। 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के समय में अभिभावकों एवं शिक्षकों को आॅनलाइन पढ़ाई तथा छात्रों को आ रही समस्याओं से परिचित होने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा ईपीटीएम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डाईट सोलन के प्रधानाचार्य चन्द्र मोहन शर्मा सोलन से इस कार्यक्रम का समन्वय स्थापित करेंगे।
डाॅ. राम गोपाल शर्मा ने कहा कि ईपीटीएम में हर घर पाठशाला, साप्ताहिक व्हाट्स एप क्विज, लाइव क्लासेज, अभिभावकों से उनके बच्चों के लिए मोबाइल फोन की उपलब्धतता, घर पर स्कूल कार्य के लिए टाइम टेबल, छात्रों के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक स्वास्थ्य तथा आॅनलाइन शिक्षण को और प्रभावी बनाने के सुझावों पर चर्चा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि ईपीटीएम में दोहरा संवाद होगा। इसमें अभिभावक भी अपने बच्चों से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करेंगे और अपने सुझाव भी देंगे। अभिभावकों के इन सुझावों को राज्य स्तर पर प्रेषित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 04 जून को शिक्षा मंत्री द्वारा शुभारम्भ करने के उपरान्त सभी विद्यालय अपने स्तर पर कक्षा के अनुसार ईपीटीएम का आयोजन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रभारी शिक्षक अभिभावकों से स्वीकृति फार्म प्राप्त कर इसकी रिपोर्ट जिला के माध्यम से राज्य को प्रेषित करेंगे।