September 23, 2021

Himachalreport.com

in search of truth

रोगी व उनके परिजन फोन पर ले सकेंगे परामर्श


कोरोना महामारी के कारण ‘होम आइसोलेशन’ में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस ने सार्थक पहल की है। रेडक्राॅस ने ऐसे व्यक्तियोें के लिए ‘डाॅक्टरर्स परामर्श सेवा’ की सुविधा आरम्भ की है ताकि उन्हें डाॅक्टर का परामर्श मिले तथा वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन का शिकार भी न हों।
हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जहां प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक राज्य रेडक्राॅस का स्टाॅफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाइन दूरभाष नम्बर पर संपर्क कर सकता है। स्टाॅफ के ये सदस्य एवं स्वयंसेवक काॅल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नम्बर देंगे। लैंडलाइन के इन नम्बरों के अतिरिक्त 94599-77733 मोबाईल नम्बर  भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न संकायों के विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपलब्ध रहेंगे। चिकित्सकों की यह परामर्श सेवा प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रोगी आॅडियो अथवा वीडियो क्लिप भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें।
प्रवक्ता ने कहा कि पीड़ित व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को चिकित्सक का संपर्क नम्बर देने के एक घण्टे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी ताकि मरीज़ को किसी प्रकार की असुविधा न हो। चिकित्सक कोरोना महामारी से पीड़ित व्यक्तियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही साथ ही, उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे। लेकिन, जहां तक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रश्न है, उसके लिए भी यह सेवा तत्परता से कार्य करेगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को संबंधित जिले के रेडक्राॅस केंद्र का संपर्क नम्बर उपलब्ध करवाएगा ताकि जिला प्रशासन के सहयोग से किसी भी प्रकार की सहायता ली जा सके।
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रेडक्राॅस द्वारा आरम्भ की गई परामर्श सेवा सुविधा की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि मरीजों और उनकी देखभाल कर रहे व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा।