August 19, 2022

प्रवासी हिमाचलियों के लिए 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर : अनुराग ठाकुर

Spread the love

हमीरपुर में ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री का हार्दिक आभार

9 मई 2021 , हिमाचल प्रदेश : केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचलियों को कोरोना आपदा के दौरान ऑक्सीजन सम्बन्धी कोई समस्या ना आने पाए इस हेतु दिल्ली के विभिन्न हिमाचली कल्याणकारी संस्थाओं को अपने निजी प्रयासों से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वितरित किए।

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना आपदा की इस घड़ी में हमारे लिए हर जान क़ीमती है । केंद्र सरकार व राज्य सरकारें आपसी समन्वय से इस विपदा से निपटने के लिए सारे ज़रूरी कदम उठा रही हैं।दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचली भाई बहन को कोरोना महामारी के इस दौर में आपातक़ालीन स्थिति में ऑक्सीजन कमी ना हो इसलिए मैंने अपने निजी प्रयासों से 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यहाँ पर विभिन्न हिमाचली कल्याणकारी संस्थाओं को उपलब्ध कराया है। ये संस्थाएँ दिल्ली में रह रहे प्रवासी हिमाचलियों के लिए एक परिवार के तरह से है और मैं यहाँ दिल्ली में रहने वाले विशेष तौर पर अपने प्रदेशवासियों के लिए किसी भी परिस्थिति में पूरे सेवा भाव से सदैव उपलब्ध हूँ।

आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “कोरोना की दूसरी लहर के कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है । सिर्फ़ मेरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यह माँग 60 गुना तक बढ़ गई है। इसे दृष्टिगत रखते हुए आज मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा हमीरपुर में एक वर्चुअली एक ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया जिसके लिए मैं उनका आभार प्रकट करता हूँ”

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ ऑक्सीजन की निरंतरता बनाए रखने के लिए मैंने मेरे संसदीय क्षेत्र के ऊना,बिलासपुर,हमीरपुर ,काँगड़ा व मंडी के ज़िला प्रशासन से बात करके तीन ज़िलों में पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगवाने का निर्णय लिया है जिससे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी पाँचों ज़िलों को लाभ पहुँचेगा।ऊना में 500 एलपीएम ,व हमीरपुर बिलासपुर में 120 120 एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम ने तीनों ज़िलों के कोविड सेंटरों का सर्वेक्षण कार्य भी पूरा कर लिया है।पिछले हफ़्ते हमीरपुर व ऊना में कोविड उपचाराधीन मरीज़ों को ऑक्सीजन से जुड़ी कोई समस्या आए इस दिशा में 105 ऑक्सीजन सिलेंडर ज़िला प्रशासन को हैंडओवर किए गये । इन उपायों से हम 260 बेडों को सीधा ऑक्सीजन सप्लाई उपलब्ध कराने में सफल होंगे”